लगभग ૪१ लाख रूपये के एप्पल के जूते? | Apple shoes worth around Rs 41 lakh?

एप्पल कंपनी एक वर्ल्डफेमस कंपनी है जिसके आइफोन,आइपैड और स्मार्टवॉच के बारे में तो हम सब जानते है लेकिन एप्पल के जूते,ये तो शायद हम पहली बार सुन रहे है. आइएँ इस विषय के बारे में और अधिक जानते है. एप्पल ने अपने बेहद खास मौके के लिए तैयार किए गए लगभग ३० साल पुराने Apple Sneakers को ऑनलाइन नीलामी की सूची में शामिल किया है. कलेक्टर्स इन जूतों की नीलामी में ऑनलाइन बोली लगा सकते है. इन जूतों को १९९० के दशक में विशेष रूप से एप्पल कंपनी के कर्मचारियों के लिए बनाया गया था.

Sotheby की वेबसाइट पर जूतों की नीलामी के लिए ५०,००० डॉलर (भारतीय रुपये में करीब ૪१ लाख) के भारी प्राइस टैग के साथ सूची में शामिल किया है,जिसके बाद बोली लगने पर इसकी कीमत बढ़ती जाएंगी.

कंपनी ने इन जूतों को विशेषत: नेशनल सेल्स कॉन्फ्रेंस के लिए डिजाइन करवाया था और ये जूते स्पेशल गिफ्ट के रूप में कर्मचारियों को दिए गए थे. इन जूतों की यही विशेषता के कारण जूतों की कीमत इतनी ज्यादा लगाई गई है,इन जूतों के दुर्लभ होने के कारण इन्हें बहुत कम कलेक्टर्स ही अपने कलेक्शन में रख पाएंगे.

Iconic Rainbow Logo

Sotheway ने इन जूतों के विशेष फीचर्स बताएं है. इन जूतों के फीचर्स में लिखा है,” इन जूतों पर कंपनी का Iconic Raindow Logo दिखाई देता है और इसे साइड्स के अलावा टंग पर भी मार्क किया गया है. ये जूते आम लोगों की पहुंच से दूर रहे,इसीलिए यह जूते दुर्लभ और बेहद खास है. 

एप्पल लवर्स और कलेक्टर्स के पास खास मौका

दुनियाभर में एप्पल के लाखों प्रशंसक है और यह ऑनलाइन नीलामी उन प्रशंसकों के लिए बेहद खास मौका है,क्योंकि इससे पहले कभी भी इन जूतों को सेल की सूची में शामिल नहीं किया गया था. पुराने होने के कारण पड़ने वाले पीले रंग और दाग-धब्बों के बावजूद भी इन जूतों की कीमत बहुत ज्यादा है. एप्पल और स्टीव जॉब्स से जुड़े मेमोरेबल प्रोडक्ट्स की कीमत पहले भी लाखों करोड़ों में रही है. 

पिछले दिनों में १.३ करोड़ में बिका आइफोन

कुछ दिनों पहले ही ओरिजनल आइफोन के एक सील्ड यूनिट को एक एप्पल फैन ने बोली लगाकर करीब १.३ करोड़ रू. में खरीदा था. १५ साल पुराने इस सील्ड आइफोन बॉक्स के लिए अब तक की सबसे बड़ी  १५८,००० डॉलर की बोली लगाई गई थी,जिसने सारे पिछले रिकार्ड तोड़ दिए थे. 4GB स्टोरेज वाले यह ओरिजनल आइफोन की कीमत ૪९९ डॉलर( करीब ८,१०० रू.) में पेश किया था,लेकिन इसके दुर्लभ होने के कारण अब इसकी कीमत ३१८ गुना तक बढ़ गई है.

Leave a Comment