सावधान!!! कहीं आपके एक मैसेज से आपका बैंक अकाउंट ना खाली हो जाएं. |Bank account msg Froud in hindi

जी हाँ आपके एक मैसेज से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. टैक्सपेयर्स को अक्सर आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद टैक्स रिफंड आने का इंतजार रहता है. अब तक आयकर विभाग तीन करोड़ से ज्यादा रिटर्न पर कार्यवाही कर चुका है. बहुत से लोगों के बैंक खाते में यह Refund Amount जमा हो चुकी है. यदि आपने भी अपना आयकर पे कर लिया हो और आपको भी अपने रिफंड का इंतजार है,तो हम आपको कुछ जानकारी देकर सावधान करना चाहते है. Cyber ठगों ने अब लोगों से पैसा वसूलने का नया तरीका ढूँढा है. अब यह लोग लोगों के बैंक खातों से पैसा ठगने के लिए Income Tax Refund के नकली लिंक वाले मैसेज भेज रहे है. आयकर विभाग के अनुसार इन ठगों ने फर्जी मैसेज भेजकर कुछ लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की कोशिश की है. 

आखिर क्या होता है इन मैसेज में?

बहुत से लोगों को यह मैसेज पहुंचाया गया है,जिसमें यह लिखा होता है कि आपके नाम पर १५,૪९० रू. का इनकम टैक्स रिफंड स्वीकृत हुआ है. जल्द ही आपके अकाउंट में रिफंड की राशि जमा हो जाएंगी. आप अपना अकाउंट नं 4XXXXX9876 वेरिफाई कीजिए और यदि यह सही नहीं है तो नीचे दिए लिंक पर जाकर अपनी बैंक डिटेल्स को अपडेट कर दें. इस मैसेज को Press Information Bureau ने फर्जी बताया है.

Income Tax Department कभी भी किसी करदाता को ऐसा मैसेज नहीं भेजता है. Income Tax Refund Process करने के बाद आयकर विभाग Taxpayer के उसी अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर करता है,जिस अकाउंट की डिटेल्स उसने टैक्स भरते टाइम दी थी. इसकी सूचना मोबाइल नं या रजिस्टर्ड ई-मेल द्वारा दी जाती है. रजिस्टर्ड ई-मेल पर संपर्क कर आयकर विभाग खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी टैक्सपेयर्स से सांझा करता है. आयकर विभाग किसी भी प्रकार की कोई लिंक नहीं भेजता है. 

ऐसे मैसेज से सावधान रहे!!

इनकम टैक्स रिफंड से जुड़ा कोई भी मैसेज आपके मोबाइल में आएँ जिसमें बैंक अकाउंट नं या किसी और सूचना को अपडेट करने की जानकारी दी जाएँ,तो ऐसे मैसेज से सावधान रहे. वरना इन मैसेज से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

Leave a Comment