AI छीन सकता है आपकी जॉब? आइएँ जानते है कैसे? | Can AI take away your job? Let’s know how

इन दिनों AI (Artificial Intelligence) का उपयोग काफी बढ़ गया है और आनेवाले समय में इसका उपयोग और अधिक बढ़ जाएँगा,ये संभावित है. AI के चलते भविष्य में कई लोगों की नौकरियां जा सकती है. ChatGPT जैसे AI टूल्स के मार्केट में आने से इसके प्रभाव के साथ-साथ इसके दुष्प्रभाव भी चर्चा का केंद्र बने है. McKinsey की एक रिपोर्ट के अनुसार AI के प्रभावी रूप से प्रयोग के बाद कई लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठ सकते है या उन्हें अपना जॉब सेक्टर बदलना पड़ सकता है. आइएं जानते है किन सेक्टर्स पर इसका प्रभाव पड़ेगा.

ऑफिस सपोर्ट | AI and Jobs in hindi

ऑफिस सपोर्ट एक ऐसा सेक्टर है जो AI के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकता है. ऑफिस में कई ऐसे काम होते है,जिनके लिए अलग-अलग कर्मचारियों की जरूरत होती है,लेकिन अब AI टूल्स की सहायता से डाटा कलेक्शन व कंटेट आधारित रिसर्च जैसे काम आसानी से हो जाएंगे,जिसके चलते कई लोगों को अपनी नौकरी खोना पड़ सकती है. 

Customer Service and Sales

ऐसी कई सारी जॉब्स है जिसमें कर्मचारियों को एक जैसे काम या एक जैसी बातें बार-बार करनी पड़ती है,लेकिन AI टूल्स और AI Representative आनेवाले कुछ समय में Customer Service Representative से लेकर Receptionist की जिम्मेदारियां निभा सकते है. AI के जरिए Advertising से लेकर Sales तक के काम आसानी से किए जा सकते है.

Food Services 

AI का प्रभाव कुकिंग से लेकर फूड डिलीवरी तक के ढेरों छोटे-बड़े कामों में बढ़ने वाला है. AI का उपयोग होटल इंडस्ट्री में मेन्यू बनाने से लेकर,सही डिशेज के चुनाव करने में,उन्हें बनाने के तरीके और फूड डिलीवरी के लिए भी तेजी से किया जाएंगा,जिससे बहुत सारी नौकरियां जा सकती है.

Professional Work 

AI ने अपना सबसे पहला काम Production से जुड़ा ही शुरू किया है. Text,Photo और Video Content से लेकर Movie Production जैसा काम भी AI तकनीक द्वारा किया जाने लगा है. जिन कामों के लिए पहले एक बड़ी टीम लगती थी, अब VFX Designing  या Animated Movies का वही काम चुनिंदा टूल्स द्वारा किया जाता है. अब Formatting और Editing के काम के लिए भी कर्मचारियों की सहायता की आवश्यकता नहीं है,क्योंकि यह काम अब AI टूल्स के माध्यम से किया जाएंगा.

Leave a Comment