Delhi University B.Tech: DU B.Tech के लिए ૪०८ सीटों का आवंटन | Delhi University B.Tech: Allotment of 408 seats for DU B.Tech

बुधवार से दिल्ली यूनिवर्सिटी में B.Tech के तीनों पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन की शुरूआत हो गई है. 

पहले दिन ही सभी सबजेक्ट की सीटें भर चुकी है. पहले दिन ३६० सीटों के लिए ૪०८ सीटें एलॉट हो चुकी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी की सभी सुपरन्यूमेरिरी सीट भी इसमें शामिल है. कुछ छात्रों को एडमिशन के लिए काफी तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. सर्वर में तकनीकी दिक्कतों के कारण छात्रों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा. गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पहली बार बीटेक के लिए तीन कोर्स शुरू किए है. इसमें एडमिशन JEE – Mains पर आधारित होगा. B.Tech में एडमिशन के लिए तीन राउंड होगे. 

एडमिशन संबंधी महत्वपूर्ण तारीख | Important date for admission

– ३ अगस्त से ५ अगस्त : अनारक्षित,OBC Non Crimiliar,EWS Ceritificate Holder,डॉक्यूमेंट के भौतिक सत्यापन के लिए अभ्यर्थी को Faculty of Technology को रिपोर्ट करना होगा.

– ७ से ८ अगस्त : ST,SC Candidates की Certificate Holder, डॉक्यूमेंट के भौतिक सत्यापन के लिए अभ्यर्थी को Faculty of Technology को रिपोर्ट करना होगा.

– ९ अगस्त : PWD,CWD,KM,अनाथ,एकल बालिका जैसे उम्मीदवारों की Certificate, डॉक्यूमेंट के भौतिक सत्यापन के लिए अभ्यर्थी को Faculty of Technology को रिपोर्ट करना होगा.

– १० अगस्त को शाम ०૪:५९ बजे तक Candidates ऑनलाइन फीस का भुगतान कर सकेंगे.

– ११ अगस्त को शाम ५ बजे से १२ अगस्त को शाम ५ बजे तक Window Upgrade किया जाएंगा. 

– १૪ अगस्त को दूसरी सूची और २३ अगस्त को तीसरी सूची जारी की जाएंगी. 

कई छात्र हुए तकनीकी समस्याओं से परेशान

DU में सीयूईटी ग्रेजुएट एडमिशन के दूसरे दिन कई छात्र Delhi University Administration के पास अपनी शिकायत लेकर पहुंचे. कुछ छात्रों ने आरोप लगाया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उनका सही तरीके से मार्गदर्शन नहीं किया और तकनीकी दिक्कतों के कारण उनको परेशानी का सामना करना पड़ा और वो एडमिशन लेने में असफल रहे. DU ने ग्रेजुएशन में प्रवेश की पहली सूची २ अगस्त को जारी कर दी. पहले दौर में ८५८५३ छात्रों को सीटें आवंटित नहीं हुई. 

Leave a Comment