वेस्टइंडीज के खिलाफ हार्दिक पंड्या ने रचा इतिहास | Hardik Pandya created history against West Indies

हाल ही में हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले हुए मैच में हार्दिक पंड्या ने तीसरे मैच में शानदार प्रदर्शन कर जबरदस्त पारी खेली और अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कर लिया. पंड्या वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जानेवाले वनडे मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगानेवाले भारतीय कप्तान बन गए है. उन्होनें अपने इस शानदार प्रदर्शन से १९८३ वर्ल्डकप कप्तान कपिल देव और पूर्व कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

त्रिनिदाद में खेले जाने वाले सीरीज निर्णायक मैच में हार्दिक ने ५ छक्के जड़ दिए. वह इस मैच में कप्तान की कमान संभाल रहे थे और वेस्टइंडीज के खिलाफ ODI में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए है. २०१७ में विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक वनडे मैच में ૪ छक्के लगाए थे और कपिल देव व शिखर धवन ने भी कप्तान के तौर पर इस टीम के खिलाफ ३-३ छक्के लगाएं थे. कपिल देव ने १९८३ और शिखर धवन ने २०२२ में यह कारनामा किया था.

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में दाएं हाथ के बल्लेबाज हार्दिक पंड्या ५ वें स्थान पर बल्लेबाजी करने उतरे थे. उन्होंने शुरूआत में २૪ गेंद पर मात्र १२ रन बनाए थे,लेकिन अपनी पारी के अंतिम पड़ाव में उन्होनें अपनी खेलने की गति तेज करते हुए ५२ गेंद पर ७० रन बनाएं. उन्होंने अपनी पारी में ૪ चौके और ५ छक्के जड़े. २८ गेंदों में उन्होनें ५८ रन बनाएं. उनका शुरूआती स्ट्राइक रेट १३૪.६२ का था,लेकिन बाद में २६ गेंदों पर उनका स्ट्राइक रेट २०० का था. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगानेवाले खिलाड़ी 

हार्दिक पंड्या – ५ छक्के (वर्ष २०२३)

विराट कोहली – ૪ छक्के (वर्ष २०१७)

शिखर धवन – ३ छक्के (वर्ष २०२२)

कपिल देव – ३ छक्के (वर्ष १९८३)

Leave a Comment