माता लक्ष्मी आपसे ना हो जाएँ नाराज,इसीलिए कभी न करे ये काम!! | Things to avoid to maintain happiness and wealth of the house.

हमारे हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार माँ लक्ष्मी को धन की अधिष्ठात्री देवी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिस पर माँ लक्ष्मी कृपा करती है उसके जीवन में कभी भी धन-धान्य और वैभव की कोई कमी नहीं रहती. कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियाँ कर देते है,जिसके कारण माता लक्ष्मी हमसे नाराज हो सकती है. घर की सुख-संपत्ति बनाएँ रखने के लिए हे इन चीजों को करने से बचे.

शाम के समय सोना

सूर्यास्त के बाद के समय को गोधूलि बेला माना जाता है . अनगिनत बार हमने अपने घर के बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना है कि शाम के वक्त सोना नहीं चाहिए . ऐसी मान्यता है कि इस समय देवी-देवता धरती का चक्कर लगाने निकलते है,इसीलिए शाम के समय सोना उचित नहीं होता है . माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहे,इसीलिए शाम के समय सोने से बचे.

कटे-फटे कपड़े पहनना

कटे-फटे पुराने और मैले वस्त्र दरिद्रता को दर्शाते है और घर में दरिद्रता लाते है. गंदे कपड़े पहनने से माँ लक्ष्मी हमसे नाराज होती है. इसीलिए ध्यान रखे कि आप रोज स्वच्छ और सुव्यवस्थित कपड़े पहने,इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा.

कठोर वचन बोलना

यदि आप सबसे सुगम तरीके से माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते है,तो कभी भी कठोर बोल ना बोले और अपनी वाणी में मधुरता लेकर आएँ. बिना किसी कारण चीखने-चिल्लाने अथवा बेवजह क्लेश करने से माँ लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है. आपके घर मे सुख-संपदा और खुशियाँ बनी रहे,इसीलिए महिलाओं का सम्मान करे और अपना व्यवहार करूणामय रखे.

दाँतों में गंदगी

कुछ लोग ऐसा कहते है कि गंदे दाँतों के कारण भी माँ लक्ष्मी आपसे रूष्ट हो सकती है. अपने दाँतों को स्वच्छ रखना बेहद आवश्यक है. ऐसा करने से आपकी ओरल हेल्थ तो अच्छी रहती ही है साथ ही दाँतों में कोई बैक्टीरिया नहीं पनपता है. आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे इसीलिए अपने शरीर के साथ-साथ अपने दाँतों को भी स्वच्छ रखे. 

डिस्क्लेमर :- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के सत्य होने का हम कोई प्रामाणिक दावा नहीं कर सकते है. इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए आप इस क्षेत्र से संबंधित किसी भी प्रामाणिक व्यक्ति से संपर्क कर सकते है.

Leave a Comment