आखिर वेबसाईट बनाना क्यों है जरूरी ?| Why even small business need business website ?

पिछले कुछ समय से हमने ‘Vocal For Local’ को साकार होते हुए देखा है,जिसके कारण लघु उद्योगों को बेहद फायदा हुआ है और ये सब इंटरनेट की मदद से सफल हो पाया है.कई बिजनेसमैन के लिए अपने भौगोलिक क्षेत्र के बाहर के ग्राहकों के लिए एक ऑनलाइन स्टोरफ्रंट और ऑनलाइन बाजार उपलब्ध कराना उनके बिजनेस को बढ़ाने का एक सुनहरा अवसर रहा है. इसके लिए उस बिजनेसमैन को वेबसाइट बनाना बहुत जरूरी है.

अपने बिजनेस को ऑनलाइन करना एक बिजनेसमैन को या तो सफलता की ऊँचाइयों पर पहुंचा सकता है या फिर उसके बिजनेस में घाटा करवा सकता है. आइएँ जानते है बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाना क्यों और कितना जरूरी है?

वेबसाइट आपके बिजनेस का आइना है
वेबसाइट किसी भी बिजनेस का वह स्वागत मंच है जिससे वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकता है. आपकी वेबसाइट पर दी गई जानकारी से उपभोक्ता बिना किसी संशय के आप पर भरोसा कर सकता है.
वेबसाइट इसीलिए भी जरूरी है,क्योंकि यह उपभोक्ता पर अपनी छाप बनाने में सहायक होती है.

वेबसाइट आपकी वास्तविकता का परिचय देती है
आज की डिजीटल दुनिया में छोटे से छोटे व्यवसाय को एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है. वेबसाइट के बिना आपका बिजनेस ठीक तरीके से ग्रो नहीं कर पाता है,जिसके कारण उपभोक्ता तक आपके बिजनेस की सही जानकारी नहीं जा पाती है. इसीलिए वेबसाइट बनाना जरूरी है क्योंकि ये आपके बिजनेस की वास्तविकता का प्रदर्शन करता है.

वेबसाइट आपके व्यवसाय को उपयुक्त ग्राहकों तक पहुँचाने का काम करती है
वेबसाइट आपके छोटे व्यवसाय को एक ऐसा मंच देता है जो ग्राहकों तक सटीक रूप से आपके व्यवसाय की जानकारी देती है. यह लोगों तक आपके उत्पादों की और इसे क्यूँ खरीदना चाहिए व आपके द्वारा दी जानेवाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है.
एक वेबसाइट डिजिटल क्षेत्र में आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करती है.

लोगों को आपको Google पर सर्च करन‍ा होगा
आज की डिजीटल दुनिया में हर चीज को खरीदने के पहले हर कोई Google का रूख करता है. Google पर हर सवालों के जवाबों के साथ-साथ सेवाओं और उत्पादों की जानकारी भी मिल जाती है. बिजनेस की ऑनलाइन सफलता में Search Engine महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.

व्यावसायिक विश्वसनीयता में वृद्धि
वेबसाइट होने के कारण आपके व्यवसाय की विश्वसनीयता को वृद्धि मिलती है. हमारे डिजिटल युग में, आपके व्यवसाय के लिए कोई वेबसाइट न होना संदेह का आधार है और यदि आपके पास अधिक स्थिर डिजिटल उपस्थिति होती तो आप उतनी बिक्री नहीं कर पाएंगे जितनी आप कर सकते थे. ग्राहक आपको ऑनलाइन तलाश करते है और आपके बिजनेस की विश्वसनीयता निर्धारित करते है.

यह आपको प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति प्रदान करता है
बिजनेस के लिए वेबसाइट होना बहुत जरूरी है,यह आपके बिजनेस के लिए एक बीज बोने का काम करती है. यह आपको अपने उत्पाद को बढ़ावा देने, विश्वसनीयता बनाने, खुद को अलग दिखाने और स्पष्ट रूप से प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है. यदि आप इन दिनों इंटरनेट पर नहीं हैं, तो आप प्रतिस्पर्धी नहीं है और आप सफलता के अवसरों से चूक जाएंगे, यहां तक ​​कि वफादार ग्राहकों से भी चूक सकते है.

यह आपके भौतिक स्थान का विस्तार करता है
वेबसाइट आपके बिजनेस के लिए सबसे उत्तम निवेश है. जब आप एक ही स्थान पर काम करते है,तो आपकी उपस्थिती उसी स्थान तक सीमित हो जाती है. वेबसाइट के साथ आप बिना किसी रूकावट के बाहरी ग्राहकों तक भी अपनी उपस्थिती दर्ज करवा सकते है,जिसके कारण आपकी पहुंच बाहरी ग्राहकों तक हो जाती है.

वेबसाइट आपके द्वारा दी जानेवाली सेवाओं का प्रतिबिंब होता है
एक छोटे व्यवसाय को अपने ग्राहकों तक प्रभावी रूप से पहुंचाने और अपने वर्तमान और संभावित ग्राहकों तक समय पर और प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया करने और संवाद करने में सक्षम होने के लिए एक वेबसाइट का उपयोग करना आवश्यक है.

डिजीटल ब्रोशर
वेबसाइट आपके बिजनेस के लिए एक ब्रोशर का काम करता है. वेबसाइट लोगों तक आपके उत्पादों की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है. यह आप तक आप कौन है,आप क्या करते है और आप क्या बेचते है की जानकारी देते है.

आपका अपना Domain Name विश्वसनीयता बढ़ाता है
वेबसाइट आपके छोटे बिजनेस को एक वैधता प्रदान करता है. जब कोई आपके उत्पाद और सेवाओं को ऑनलाइन खोज रहा है,तो आप उन खोज को परिणामों के रूप में देखना चाहते है. इसके अतिरिक्त, आपका अपना डोमेन नाम (company.com) होने से आपके ईमेल पते को अतिरिक्त वैधता मिलती है.

मुफ्त प्रचार
एक प्रोफेशनल वेबसाइट होने का मतलब यह होगा कि जो लोग आपको ढूँढ रहे है,वे आपको ढूँढ सकते है और उन्हें आपकी जानकारी मिल सकती है. यदि आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से अनुकूलित करते हैं, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप उन लोगों के लिए खोज परिणामों में दिखाई देंगे जो यह भी नहीं जानते थे कि वे आपको ढूंढ रहे थे.

कोरोना महामारी के समय यह बहुत महत्वपूर्ण रहा
महामारी के दौरान,यह एकमात्र तरीका था जिससे आप संभावित ग्राहकों को ढूँढ सकते है. इसके अलावा,ग्राहकों को घर बैठे खरीदारी करने की सुविधा भी मिल जाती है. जो लोग इंटरनेट पर पले-बढ़े हैं, उन्हें भी यह पुराना या अप्रचलित माना जा सकता है.

Leave a Comment